संचार माध्यमों का डिजाइन और उत्पादन निम्नलिखित कारणों से किया जा सकता है-
- प्रारंभिक जानकारी प्रदान करने के लिए
- विचार या उत्पाद के लिए
- जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से
- कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए
- किसी संकल्पना के लिए
- किसी विचार के प्रसार के लिए
- सामाजिक व आर्थिक महत्व के मुद्दों को समर्थन देने के लिए-जैसे कृषि, उद्यमिता विकास और आजीविका उत्पन्न करना, स्वास्थ्य परिवारिक कल्याण पोषक शिक्षा जीवन की गुणवत्ता में सुधार, संधारणीय विकास और जीवन कौशल की प्रारंभिक जानकारी देना।